MP Weather : शनिवार को एक्टिव होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, आज से तापमान में वृद्धि संभव, जल्द बदलेगा मौसम, जानें IMD का पूर्वानुमान

mpbreaking18329731

एमपी मौसम अद्यतन आज: मध्य प्रदेश के मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। जैसे-जैसे तेज हवाओं का असर कम होता है, वैसे-वैसे तापमान में उतार-चढ़ाव भी कम होता जाता है। मप्र मौसम विभाग के अनुसार 17 फरवरी से अधिकतम तापमान में और इजाफा होगा। 17 से 28 फरवरी के बीच मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रह सकता है। शनिवार 18 फरवरी 2023 से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में एक नया पश्चिमी विक्षोभ बनने की संभावना है, जिसके कारण हवा के पैटर्न में बदलाव से मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान में वृद्धि होगी।

शनिवार को मौसम सक्रिय रहेगा

मप्र मौसम विभाग के सूत्रों के अनुसार शुक्रवार को दिन के तापमान में बढ़ोतरी होगी और गर्मी का असर रहेगा। 18 फरवरी को उत्तर भारत पर एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिससे ठंड की वापसी की संभावना नहीं है, जबकि अगले तीन से चार दिनों तक तापमान में वृद्धि होने की संभावना है। शिवरात्रि के बाद सर्दी के लौटने के संकेत मिल रहे हैं। अगले एक सप्ताह के दौरान इंदौर में कई बार हवा की गति 16 से 18 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। अगले 5 दिनों के दौरान मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है।

सम्बंधित खबर-

MP News: मध्य प्रदेश में डॉक्टरों की हड़ताल खत्म, बिस्वास…

व्यवसायी को डरा धमकाकर पांच लाख रुपये लूटने वाले दो पुलिसकर्मियों के खिलाफ…

गांधीनगर पुलिस और क्राइम ब्रांच की बड़ी कामयाबी, गांजा…

23 फरवरी तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा

मप्र मौसम विभाग के सूत्रों के मुताबिक अगले तीन से चार दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। दिन में गर्मी और रात में ठंडक रहेगी। मौसम में खास बदलाव की संभावना नहीं है। फरवरी के पहले पखवाड़े में ही पारा 30 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाने के साथ ही उम्मीद है कि फरवरी के अंत तक गर्मी का रुख हो सकता है और दोपहर में लोगों को हल्की गर्मी महसूस होने लगेगी। मध्य प्रदेश में 23 फरवरी 2023 तक मौसम शुष्क रह सकता है।

इन जिलों में तापमान में उतार-चढ़ाव

  • अब गुना, आगर मालवा, राजगढ़, होशंगाबाद, हरदा, देवास, खरगोन, बिदिशा रायसेन, बैतूल, खंडवा, सागर, दमोह, शाजापुर, उज्जैन धार, नरसिंहपुर जिलों के अधिकांश हिस्सों में तापमान बढ़ेगा।
  • बैतूल, भोपाल, सीहोर, सिवनी, बालाघाट और मंडला में भी पारा चढ़ेगा।
  • अशोकनगर, बिदिशा, सागर, टीकमगढ़, पन्ना, सतना और रीवा जिले के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य रह सकता है।
  • भोपाल, सीहोर, होशंगाबाद, हरदा, शहडोल, नीमच, मंदसौर, रतलाम, अनूपपुर के ज्यादातर इलाकों में फिलहाल लू नहीं चलेगी, तापमान कम रहने की संभावना है.
  • भोपाल, सीहोर, होशंगाबाद, हरदा, शहडोल, नीमच, मंदसौर, रतलाम, अनूपपुर जिले के कुछ हिस्सों में सामान्य से कम रहेगा। वहीं, बाकी जिलों में भी स्थिति सामान्य होने की संभावना है।

जानिए पिछले 24 घंटे का हाल

  • पिछले 24 घंटों के दौरान, मध्य प्रदेश के सभी जिलों में मौसम मुख्य रूप से शुष्क रहा।
  • गुरुवार को सभी जिलों के न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं हुआ।
  • शाहदेल संभाग के जिलों में न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे है। बाकी जिले सामान्य रहेंगे।
  • सभी श्रेणियों के न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं हुआ।
  • प्रदेश में रीवा में तापमान 8.2 डिग्री और मलाजखंड में 8.3 डिग्री रहा। ज्यादातर जिलों में रात का तापमान फिर दस डिग्री के ऊपर पहुंच गया।
  • प्रदेश में रीवा सबसे ठंडा रहा। रीवा में न्यूनतम तापमान 8.2, मलाजखंड में 8.3, उमरिया में 9.4, पचमढ़ी-मंडला में 10, बैतूल-दतिया-नौगांव में 10.8, पचमारी में 10.9 रहा।
  • प्रदेश में दिन का तापमान 36 डिग्री के करीब पहुंच गया। राज्यों में राजगढ़ सबसे गर्म रहा।
  • रतलाम में 34.2 डिग्री सेल्सियस और भोपाल में 31.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Raj Kapoor’s Holi Celebration टीम इंडिया की धमाकेदार होली Michael B. Jordan Strips Down to Underwear डीपनेक टॉप और शॉर्ट्स में रश्मि देसाई ने धड़काया दिल Maruti Eeco: सबसे सस्ती 7-सीटर कार ने रचा इतिहास! बिक गईं 10 लाख गाड़ियां