mpbreaking52177465

MP Weather: 24 घंटे में फिर बदलेगा मौसम, शीतलहर की संभावना, 29 को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, जानें पूर्वानुमान


एमपी मौसम अद्यतन आज: मध्य प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 26 नवंबर से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। 28 नवंबर तक ग्वालियर-चंबल संभाग पर कड़ाके की ठंड का असर दिखेगा। 29 नवंबर को एक नया पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है, जिससे हवा की दिशा पश्चिमी हो जाएगी और न्यूनतम तापमान फिर से 10 से 11 डिग्री सेल्सियस के बीच पहुंच जाएगा।

मौसम विभाग (MP Weather Update) के मुताबिक अभी सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का असर आज से 25 नवंबर तक बना रहेगा. ईरान पर पश्चिमी विक्षोभ के कारण 25 नवंबर से मौसम में बदलाव की संभावना है। 26 नवंबर से रात के तापमान में गिरावट आ सकती है, जिससे कई जिलों में शीतलहर का असर देखने को मिलेगा।25 नवंबर से प्रदेश भर में न्यूनतम तापमान में तेजी से गिरावट आएगी। भोपाल-इंदौर सहित अधिकांश क्षेत्रों में पारा 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच सकता है। 25 से 28 नवंबर के बीच ऐसा ही रहेगा।

मौसम विभाग (एमपी वेदर टुडे) के अनुसार नवंबर के अंत तक तापमान अधिक रहेगा। दिसंबर के पहले सप्ताह में ही उत्तर-पूर्वी हवाओं के प्रभाव से कड़ाके की सर्दी का असर देखने को मिलेगा, धुंध और कोहरा भी देखने को मिलेगा.ठंडी हवा के कारण ग्वालियर में दिन का तापमान 27 डिग्री सेल्सियस है. वहीं 28 नवंबर तक दिन का तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।29 नवंबर के बाद अधिकतम तापमान में कमी आएगी।

26 नवंबर से ठंड बढ़ेगी

मौसम विभाग (एमपी वेदर फोरकास्ट) के अनुसार हवा की उत्तर दिशा चलने से दो दिन बाद जबलपुर में ठंडक बढ़ सकती है। 26 नवंबर के बाद एक बार फिर तापमान में कमी आएगी। फिलहाल इस प्रकार का माहौल शुक्रवार को भी रहेगा। बंगाल की खाड़ी के ऊपर 25 नवंबर से निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है, इसके प्रभाव से पहाड़ों में बर्फबारी के साथ ठंड का असर बढ़ सकता है।

पिछले 24 घंटे का तापमान

नौगांव में गुरुवार को राज्य का न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, हिल स्टेशन पचमढ़ी में न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री रहा। न्यूनतम तापमान दतिया में 8.2 डिग्री, ग्वालियर में 8.4 डिग्री, उमरिया में 7.9 डिग्री, मलाजखंड में 8.1 डिग्री रहा।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.