wheat procurement 1592399050

मप्र के किसानों के लिए खुशखबरी, 28 नवंबर से शुरू होगी धान की खरीद, मिलेगी यह सुविधा, जानिए रेट-नियम


एमपी किसान समाचार: मध्य प्रदेश के किसानों का इंतजार अब खत्म होने वाला है। समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी 28 नवंबर से शुरू होने जा रही है, जो 16 जनवरी तक चलेगी। पंजीकृत किसानों से 2 हजार 40 रुपये प्रति क्विंटल की आय होगी। इस साल 40 लाख टन धान की खरीद का अनुमान है। इसके लिए भंडारण की व्यवस्था की गई है। इस बार 8 लाख किसानों ने ई-उपार्जन पोर्टल पर पंजीयन कराया है।

मध्यप्रदेश में इस बार धान का समर्थन मूल्य 2040 रुपये प्रति क्विंटल रहेगा। प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के अलावा गोदाम स्तर पर भी धान उपार्जन (एमपी धान उपार्जन 2022-23) किया जाएगा। इस बार यह व्यवस्था की गई है कि गोदामों की तीन बार जांच की जाए कि कहीं धान का भंडारण पहले तो नहीं किया गया है।

यह खास सुविधा मिलेगी

खास बात यह है कि इस बार किसान अपनी पसंद और सुविधा के अनुसार क्रय केंद्र का चुनाव कर सकते हैं, यानी किसान जिस भी क्रय केंद्र पर अपना धान बेचना चाहते हैं, वहां धान बेच सकते हैं. पहले रियायतें दी जाती थीं, जो उन्हें मिलती थीं। लेकिन इस बार से किसान अपने खाते से धान और बाजरा क्रय केंद्र पर बेच सकेंगे।

भुगतान निम्नानुसार किया जाएगा

किसानों को उनकी फसल की राशि का भुगतान आधार से जुड़े बैंक खाते में किया जाएगा, अब बुजुर्ग और अक्षम किसान भी नामांकित के माध्यम से खरीद सकते हैं, जबकि बायोमेट्रिक उपकरण हर क्रय केंद्र पर अनिवार्य रूप से स्थापित किए जाएंगे, जहां ओटीपी या बायोमेट्रिक के माध्यम से किसानों का सत्यापन किया जाएगा। डिवाइस ही।

बाजरा की खरीद

एक दिसंबर से ज्वार और बाजरे की खरीद होगी। ज्वार का समर्थन मूल्य रु. 2970 और बाजरा रु. 2350 प्रति क्विंटल। ज्वार बाजरा की खरीद की प्रक्रिया 1 दिसंबर 2022 से शुरू होकर 31 दिसंबर 2022 तक चलेगी। हाईब्रिड ज्वार का समर्थन मूल्य रू. 2970 प्रति क्विंटल। बाजरा का समर्थन मूल्य 2350 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.