16 04 2020 pm kisan farmers e1617125531835

किसानों को लेकर कृषि मंत्री का बड़ा ऐलान, गांव में ही मिलेगी खाद, विभाग में भरे जाएंगे 4361 पद


मप्र के किसान: मध्य प्रदेश के किसानों के लिए एक अच्छी खबर है। कृषि मंत्री कमल पटेल ने उर्वरक एवं कृषि विभाग में भर्ती को लेकर बड़ा ऐलान किया है. कमल पटेल ने कहा कि खाद पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है, चिंता करने की जरूरत नहीं है, प्रदेश में 4 लाख मीट्रिक टन से अधिक उर्वरक उपलब्ध है. किसानों की व्यावहारिक समस्याओं को देखते हुए सरकार गांवों में खाद उपलब्ध कराएगी। वही कृषि विभाग में 4 हजार 361 पदों पर भर्ती की जाएगी.

कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा है कि प्रदेश में प्रतिदिन 10 रेक खाद आ रही है। जिलों को पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध कराया जा रहा है। इस वर्ष 21 नवम्बर तक 36 लाख 63 हजार मीट्रिक टन खाद की खरीद की जा चुकी है। पिछले साल इसी अवधि में नवंबर तक 29 लाख 13 हजार मीट्रिक टन खाद की आपूर्ति की गई थी। बकाएदारों व कर्जदारों को नगद खाद उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है। किसानों को खाद के लिए कतार में नहीं लगना पड़ेगा। खाद के ट्रक गांव में ही पहुंचाए जाएंगे।

हेल्पलाइन नंबर जारी

उन्होंने कहा कि खाद वितरण के लिए पीओएस मशीन की व्यवस्था की गई है। खाद की कोई कमी नहीं है। असुविधा होने पर किसानों का सच्चा मित्र – ‘कमल सुविधा केन्द्र’ का दूरभाष क्रमांक- 0755-2558823 पर शिकायत कर सकते हैं तत्काल व्यवस्था की जाएगी।

केंद्र को धन्यवाद

कृषि मंत्री पटेल ने कहा है कि केंद्र और राज्य सरकार किसानों के हित में लगातार काम कर रही है. केंद्र सरकार किसानों को यूरिया और डीएपी पर सब्सिडी का लाभ देकर लागत वहन कर रही है। केंद्र सरकार द्वारा किसानों को दी जाने वाली सब्सिडी 71 हजार करोड़ रुपये से बढ़कर 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गई है. केंद्र सरकार ने किसानों को खाद और सब्सिडी देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और उर्वरक मंत्री मनसुख भाई मंडाविया को धन्यवाद दिया है.

विभाग में 4361 सरकारी पदों पर भर्ती की जाएगी

कृषि मंत्री पटेल ने कहा है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिये कृषि विभाग में 4 हजार 361 सरकारी पदों पर भर्ती की जायेगी. कृषि विभाग में 3 हजार 844 और उद्यानिकी विभाग में 517 पदों को मिलाकर कुल 4 हजार 361 पदों पर भर्ती की जाएगी. मुख्यमंत्री चौहान के नेतृत्व में राज्य सरकार हर महीने लाखों लोगों को स्वरोजगार से जोड़ रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.